July 27, 2024 7:07 am

वर्जीनिया में हवाई जहाज दुर्घटना

वर्जीनिया में हवाई जहाज दुर्घटना - पायलट और तीन यात्रियों की मौत की पुष्टि

संघीय अधिकारियों की रिपोर्टों के अनुसार, चार यात्रियों की मौत हो गई जब एक अनुत्तरदायी सेसना प्रशस्ति पत्र ने वाशिंगटन, कोलंबिया जिले के ऊपर से उड़ान भरी और फिर रविवार को वर्जीनिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, “अत्यधिक खंडित” मलबे को इकट्ठा करने और व्यवस्थित करने में कई दिन लगेंगे, जो दुर्घटना के बाद पहाड़ी क्षेत्र में पीछे रह गए थे, जो सेना द्वारा लड़ाकू विमानों को प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद विमान को रोकने के लिए भेजे जाने के बाद हुआ था। देश की राजधानी के आसपास। विमान के देश की राजधानी के आसपास प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद यह दुर्घटना हुई।

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, दुर्घटना में विमान “नष्ट” हो गया था, और पायलट और तीन यात्रियों की मौत की पुष्टि हुई थी। उनकी पहचान सार्वजनिक होने में कुछ समय लगा।

विमान का पंजीकरण फ्लोरिडा में स्थित एक व्यवसाय के नाम पर था और जॉन और बारबरा रम्पेल के स्वामित्व में था। जॉन रम्पेल ने न्यूयॉर्क टाइम्स को इस जानकारी का खुलासा किया, जिसमें कहा गया कि उनकी बेटी, उनकी 2 साल की पोती, उनकी देखभाल करने वाला और वह सभी उड़ान में यात्री थे। “मेरा परिवार चला गया है, मेरी बेटी और पोती,” उसने एक पोस्ट में कहा था जो एक फेसबुक पेज पर प्रकाशित हुआ था जिसे कथित तौर पर बारबरा रम्पेल का बताया गया था। उसी समय, उसने अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को अपडेट किया जिसमें एक पारिवारिक चित्र दिखाई दिया जिसमें उसकी दोनों संतानें शामिल थीं।

वर्जीनिया राज्य पुलिस और अन्य आपातकालीन सेवाओं द्वारा रविवार शाम 8 बजे से ठीक पहले की गई तलाशी में दुर्घटनाग्रस्त हवाई जहाज के अवशेष मिले। सोमवार को, एनटीएसबी के जांचकर्ता घटनास्थल पर मौजूद थे, और उन्होंने कहा है कि वे वहां कम से कम तीन से चार दिनों तक रहने की उम्मीद करते हैं।

असामान्य उड़ान मार्ग जो विमान ने वाशिंगटन पर ले लिया, साथ ही पास के सैन्य विमानों द्वारा बनाया गया सोनिक बूम और वाशिंगटन, डीसी, मैरीलैंड और वर्जीनिया के वर्गों में सुना जा सकता है, ने आपदा और इसके बारे में और ध्यान केंद्रित करने में मदद की कारण।

एनटीएसबी के जांचकर्ता एडम गेरहार्ट ने सोमवार सुबह एक ब्रीफिंग में बोलते हुए कहा कि मलबा “अत्यधिक खंडित” है। उन्होंने कहा कि जांचकर्ता घटनास्थल पर सबसे संवेदनशील सबूतों की जांच करेंगे, जिसके बाद मलबे को संभवतः हेलीकॉप्टर से डेलावेयर ले जाया जाएगा, जहां इसका अध्ययन किया जा सकता है।

सोमवार को बाद में हुई एक ब्रीफिंग में, जेरहार्ट ने अवलोकन किया कि मलबे को इतनी गंभीर क्षति हुई है कि “यह अब एक विमान के रूप में अलग नहीं है।”

यहां तक ​​कि जब जेट एक फ्लाइट रिकॉर्डर रखने के लिए बाध्य नहीं था, जिसे अक्सर ब्लैक बॉक्स के रूप में जाना जाता था, तब भी एक मौका था कि उसके पास एक था। सोमवार की शाम तक, जांच ने अभी तक इसके शिकार का निष्कर्ष नहीं निकाला था। गेरहार्ट के अनुसार, हालांकि, एवियोनिक्स उपकरण के अन्य टुकड़े हैं जिनके पास डेटा होगा जो जांचकर्ता जांच कर सकते हैं। इन मदों का विश्लेषण किया जा सकता है।

उनके अनुसार, जांचकर्ता इस बात पर गौर करेंगे कि पायलट ने कब जवाब देना बंद कर दिया और विमान ने जिस रूट पर उड़ान भरी, वह क्यों उड़ गया। वे इस बात की भी जांच करेंगे कि पायलट ने वह रास्ता क्यों चुना।

उनके अनुसार, वे हवाई जहाज, उसके इंजन, मौसम की स्थिति, पायलट की योग्यता और रखरखाव के रिकॉर्ड को देखेंगे। ये सभी ऐसे पहलू हैं जिनकी आमतौर पर इस तरह की जांच के दौरान जांच की जाती है।

“जब तक हम धीरे-धीरे और विधिपूर्वक विभिन्न घटकों और तत्वों को हटा नहीं देते हैं जो इस सुरक्षा जांच के लिए प्रासंगिक होंगे,” उन्होंने जारी रखा, “सब कुछ मेज पर है।” उनके अनुसार, एक प्रारंभिक रिपोर्ट दस दिनों में वितरित की जाएगी, और उसके बाद बारह से चौबीस महीने के बीच एक पूरी रिपोर्ट वितरित की जाएगी।

पुलिस ने रविवार देर रात अपने निष्कर्षों की सूचना दी, जिसके अनुसार शेनानडोह घाटी के एक ग्रामीण हिस्से में स्थित दुर्घटनास्थल पर कोई जीवित नहीं बचा था। वर्जीनिया राज्य पुलिस के अनुसार, अधिकारियों को आसन्न घटना के बारे में शाम 4 बजे से पहले ही अवगत करा दिया गया था, और बचावकर्मी लगभग चार घंटे बाद पैदल ही आपदा स्थल पर पहुँचे।

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, सेस्ना साइटेशन ने रविवार को एलिजाबेथटन, टेनेसी से उड़ान भरी और लांग आईलैंड पर मैकआर्थर हवाई अड्डे की दिशा में जा रही थी। एनटीएसबी द्वारा प्रदान किए गए प्रारंभिक साक्ष्य के अनुसार, उड़ान ने दोपहर 2:33 बजे सीधे मैकआर्थर हवाई अड्डे पर उड़ान भरी। जबकि यह 34,000 फीट की ऊंचाई पर था। जेट ने न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड पर एक अस्पष्टीकृत यू-टर्न का प्रदर्शन किया और फिर दोपहर में लगभग 3:30 बजे दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले वाशिंगटन, डीसी के ऊपर एक सीधी रेखा में उड़ान भरी।

एनटीएसबी द्वारा प्राप्त प्रारंभिक साक्ष्य के अनुसार, सेस्ना पायलटों ने लगभग 1:28 बजे हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली के साथ संवाद करने का अपना अंतिम प्रयास किया। उस वक्त फ्लाइट की ऊंचाई बढ़कर 31,000 फीट हो गई थी। विमान की ऊंचाई जल्द ही 34,000 फीट तक पहुंच गई, जहां यह तब तक बना रहा जब तक कि यह तेजी से नीचे नहीं उतरना शुरू हुआ।

भले ही यह सैद्धांतिक रूप से देश के कुछ सबसे गंभीर रूप से प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र के ऊपर उड़ान भर रहा था, विमान सीधे देश की राजधानी शहर के ऊपर चला गया।

पेंटागन की रिपोर्टों के अनुसार, विमान को गिराने के प्रयास में कुल छह F-16 लड़ाकू विमानों को तुरंत भेजा गया था। 113वें फाइटर विंग से संबंधित दो विमान, जो मैरीलैंड में ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर आधारित है, सेसना पहुंचने वाले पहले विमान थे और उन्होंने पायलट से संपर्क करने के प्रयास शुरू कर दिए। इसके अतिरिक्त, दक्षिण कैरोलिना से चार F-16 विमान और न्यू जर्सी से दो विमान घटना स्थल पर भेजे गए।

सेंट मैरी जंगल में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले, विमान को उड़ान ट्रैकिंग साइटों पर तेजी से सर्पिलिंग अवरोहण करते दिखाया गया था। एक समय विमान 30,000 फीट प्रति मिनट से अधिक की गति से गिर रहा था।

उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड ने एक बयान में कहा कि सैन्य विमान को सुपरसोनिक गति से क्रूज की अनुमति दी गई थी, जिसके परिणामस्वरूप एक ध्वनि बूम का उत्पादन हुआ जो वाशिंगटन, डीसी, वर्जीनिया और मैरीलैंड के वर्गों में श्रव्य था। पायलट का ध्यान आकर्षित करने के प्रयास में विमान से फ्लेयर्स भी तैनात किए गए थे।

ट्रैविस थॉर्नटन और उनकी पत्नी हन्ना फेयरफैक्स, वर्जीनिया में एक सोफे पर बैठे थे, और उन्होंने गिटार और हारमोनिका बजाते हुए खुद को रिकॉर्ड करना शुरू ही किया था, जब वे वीडियो पर सुनाई देने वाली तेज गड़गड़ाहट और खड़खड़ाहट से चौंक गए। दंपति खुद को रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया में थे जब वे आवाज से डर गए। इस मामले को देखने के लिए दंपति जल्दी से खड़े हो गए। थॉर्नटन ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि वह और उनकी पत्नी अपने बच्चों की जांच करने के लिए ऊपर गए थे और फिर वह घर की जांच करने और पड़ोसियों से बात करने के लिए बाहर गए थे।

मेलबोर्न इंक. का एनकोर मोटर्स, जिसका मुख्यालय फ्लोरिडा में है, उस विमान का मालिक था जो दुर्घटना में नीचे गिरा था। द न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करने वाले कंपनी के प्रोपराइटर जॉन रम्पेल के अनुसार, उनकी बेटी, उनकी 2 साल की पोती, उनकी नानी और पायलट सभी विमान में सवार थे। उन्होंने कहा कि वे उत्तरी कैरोलिना में अपने घर गए थे और अब वे ईस्ट हैम्पटन में अपने निवास स्थान पर वापस आ रहे हैं, जो लॉन्ग आइलैंड पर स्थित है।

रम्पेल, एक पायलट, को अखबार में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि उसके पास अधिकारियों से बहुत सारी जानकारी तक पहुंच नहीं थी, लेकिन उनका मानना था कि जेट को दबाव का नुकसान हो सकता था।

रम्पेल ने घटना के बाद अखबार से कहा, “यह 20,000 फीट प्रति मिनट की रफ्तार से नीचे गिरा और कोई भी उस गति से दुर्घटना से नहीं बच सका।”

रविवार को द एसोसिएटेड प्रेस द्वारा संपर्क किए जाने पर, एक महिला जिसने खुद को बारबरा रम्पेल के रूप में पेश किया और कंपनी के अध्यक्ष होने का दावा किया, ने जवाब दिया कि उसके पास करने के लिए कोई टिप्पणी नहीं है।

इस घटना ने 1999 में हुई दुखद घटना की यादें वापस ला दीं जब पेशेवर गोल्फर पायने स्टीवर्ट द्वारा संचालित एक Learjet ने केबिन का दबाव खो दिया और अंत में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पूरे देश में उड़ान भरी। दक्षिण डकोटा में एक खेत में विमान के गिरने से छह लोगों की जान चली गई।

 

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Author: talktoons@

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